Site icon First Bharatiya

बिहार: अब नहीं चलेगी बस वालो की मनमानी, बसों के किराये की नई दरें तय, जानें क्या है नई दर…

aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb25 55

बिहार के राजधानी पटना में कुछ दिन पहले मीठा पुर बस स्टैंड को पूर्ण रूप से बंद क्र दिया गया था | और उसके जगह पर बिहार की राजधानी पटना स्थित बैरिया में निर्मित पाटलिपुत्र, बिहार बस टर्मिनल की शुरुआत की गयी थी | बिहार में बस वाले की मनमानी को देखते हुए बिहार सरकार ने बस की किराया को तय कर दिया है | बता दे की

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद बिहार में बसों के किराये की नई दरें तय कर दी गई हैं। परिवहन विभाग ने तीन साल बाद बसों की नई दर तय की है। इससे पहले 2018 में बस की नई दरें लागू की गई थी। विभागीय सचिव संजय कुमार अग्रवाल की ओर से अधिसूचना जारी कर दी गई है। नई दरों के अनुसार, संबंधित क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकार 15 दिनों में बसों के बेसिक किराया और प्रति किलोमीटर के अनुसार नया किराया तय करेगा |

महँगा हुआ बस का किराया :-

बसों का सफर अब महंगा हो गया है। पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतों में हुई वृद्धि के आधार पर परिवहन विभाग ने बसों के किराये में 67 फीसदी तक की वृद्धि कर दी है। जिला प्रशासन को कहा गया है कि वह बसों का किराया सभी सार्वजनिक स्थानों पर प्रदर्शित करें। निर्धारित भाड़े की दर अधिकतम है।

इस दर से अधिक भाड़ा वसूल नहीं किया जाएगा। हरेक वाहन स्वामी व चालक वाहन में किराये व भाड़े की सूची प्रदर्शित करेंगे। भाड़े का निर्धारण बैठान क्षमता के आधार पर किया गया है। अगर इससे अधिक यात्री बिठाए गए तो उसे ओवरलोडिंग माना जाएगा। बस संचालक को बसों में शिकायत पंजी रखनी होगी।

कौन से बस का कितना बढ़ा दाम :-

विभाग ने नगरीय बस सेवा (सिटी सर्विस) का किराया अलग से तय किया है। सिटी सर्विस में पहले चार किमी का किराया 1.60 रुपए प्रति किमी होगा। अब तक यह 1.24 रुपए प्रति किलोमीटर था। चार किलोमीटर से अधिक की दूरी पर प्रत्येक दो किलोमीटर के लिए यात्रियों को 1.50 रुपए अतिरिक्त देने होंगे। अब तक यह 1.09 रुपए प्रति किलोमीटर था।

Exit mobile version