Site icon First Bharatiya

बिहार में प्रधानाध्‍यापक और प्रधान शिक्षक के पदों पर होगी बंपर बहाली, जानिये पूरी डिटेल्स…

aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb25 39

बिहार के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है क्योंकि बिहार में शिक्षको की बड़ी हेडमास्टर की बसी vacancy निकली है | बता दे की बिहार के प्रारंभिक, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में सृजित 45,852 पदों पर बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) से प्रधानाध्यापकों की बंपर बहाली को लेकर शिक्षा विभाग ने तैयारी तेज कर दी है। जिसमे लगभग 40 हजार के आस-पास प्रधान शिक्षक और करीब 5 हजार प्रधान स्ध्यापक के पद पर नियुक्त की अधियाना भेजने की तैयारी है |

प्रारंभिक विद्यालयों में पहली बार प्रधान शिक्षकों की नियुक्ति होनी है। इसी तरह नवस्थापित माध्यमिक एवं उच्च विद्यालयों में भी प्रधानाध्यापकों की नियुक्ति होनी है, जो लिखित परीक्षा के आधार पर होगी। नियुक्त होने वाले प्रधान शिक्षक और प्रधानाध्यापक सीधे शिक्षा विभाग के अधीन होंगे। शिक्षा विभाग के मुताबिक सृजित पदों का सभी 38 जिलों के बीच बंटवारा करते हुए रोस्टर क्लियरेंस के निर्देश के साथ जिलों को भेजे गये थे।

जानिये बिहार के किस जिले में कितनी है पद :-

बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि सभी जिलों से रोस्टर क्लियरेंस की रिपोर्ट आने के बाद उसकी विभागीय स्तर पर समीक्षा होगी। रिपोर्ट से यह स्पष्ट हो जाएगा | सबकुछ तय हो जाने के बाद सभी सृजित पदों पर प्रधान शिक्षक एवं प्रधानाध्यापकों की बहाली की विधिसम्मत प्रक्रिया के तहत बीपीएससी को अधियाचना भेजी जाएगी।

Exit mobile version