इस राज्य में पढ़ाई के लिए लड़कियों को मिलेंगे 15000 रुपये! जानें शर्त और कैसे करें आवेदन

राजस्थान में कृषि की पढ़ाई कर रही लड़कियों को राज्य सरकार (Rajasthan Govt) ने बड़ा तोहफा दिया है और पढ़ाई के लिए प्रोत्साहन राशि देने का निर्णय लिया है. राज्य सरकार ने कृषि की पढ़ाई कर रही लड़कियों को प्रोत्साहन राशि देने का निर्णय लिया है. सरकार की इस योजना के तहत 5000, 12000 व 15000 रुपए अलग-अलग कैटेगिरी में दिए जाएंगे. वित्तीय वर्ष 2021-22 में प्रोत्साहन राशि के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर तय की गई है. राज्य सरकार की ओर से जारी एक जानकारी के मुताबिक आवेदन के लिए राज किसान पोर्टल (rajkisan.rajasthan.gov.in) पर ऑनलाइन आवेदन छात्राओं को करना होगा. इसके लिए जरूरी जानकारियां देनी होंगी.

यह भी पढ़ें  बिहार में कभी हो जाता है पूल चोरी तो कभी रेलवे का तार, चुरा ले गया चोर 3 घंटे फसीं रही ट्रेनें, सैकड़ों यात्री हुए परेशान

राज्य सरकार कितना पैसा देगी?

राजस्थान सरकार (Rajasthan Govt) की इस योजना के तहत कृषि की पढ़ाई (Agriculture Studies) कर रही लड़कियों को अलग-अलग कैटेगरी में 5000, 12000 और 15000 रुपये दिए जाएंगे. हालांकि केवल राजस्थान की मूल निवासी छात्राओं को ही ये सुविधा दी जाएगी, जो राजकीय एवं राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विद्यालयों, महाविद्यालयों, विश्वविद्यालयों में पढ़ाई कर रही हों.

फ्री कोचिंग के आवेदन 15 अक्टूबर तक

बता दें कि मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के तहत शुरू की गई फ्री कोचिंग के लिए आवेदन की आज अंतिम तिथि है. सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सचिव डॉ. समित शर्मा ने बताया कि पात्र अभ्यर्थी कोचिंग किये जाने के लिए अपने आवेदन sso portal (sso.rajasthan.gov.in) द्वारा SJMS SMS APP 15 अक्टूबर 2021 तक ऑनलाइन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें  अब बिहार के लोगों का सफर होगा शानदार जल्द जमालपुर-मुंगेर और किऊल के रास्ते दौड़ेगी डबल डेकर ट्रेन !