aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb25 47 1

पटना; बिहार के होनहारों की कहानी से आप बखूबी वाकिफ होंगे। हर साल जारी होने वाले UPSC के नतीजों में बिहार के युवाओं का एक तरफा दबदबा क़ायम रहता है। ऐसा कोई साल या दो साल से नहीं हो रहा, बाल्कि दशकों से बिहार उन राज्यों में शामिल रहा है हैरानी की बात तो है कि बिहार में आज भी यदि हम शिक्षा की बात करें तो कोई बेहतर व्यवस्था नहीं है।बिहार की शिक्षा की बात करें तो हर साल वहाँ आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षाओं में नक़ल की खबरें राष्ट्रीय स्तर की सुर्खियाँ बनती है।

Also read: जहाँ बच्चे बड़े-बड़े संसथान में रहकर पढ़ाई करने वाले नहीं पास कर पाए वहीँ कीर्ति ने सेल्फ स्टडी के दम पर पहले प्रयास में149वीं रैंक हाशिल की.

बिहार में कैसे फर्जीं टाॅपर तक बना दिए जाते हैं इसकी खबरें भी आपने ख़ूब देखी होंगी। लेकिन उसी बिहार के सिक्के का दूसरा पहलू ये भी है कि यहाँ ऐसे भी युवा हैं जो अगर ठान लेते हैंतो देश की सबसे कठिन मानी जाने वाली परीक्षा UPSC तक को पास करके दिखा देते हैं। आज हम एक ऐसे ही बिहार के लाल की कहानी आपको बताने जा रहे हैं |

Also read: UPSC Result : इस बार के रिजल्ट में जलवा रहा मुखर्जीनगर वाले दिव्यकीर्ति सर के दृष्टि IAS कोंचिंग का

जिसने एक नहीं दो-दो बार UPSC परीक्षा को पास करके ख़ुद को साबित किया है। जिन्होंने देश को सबसे ज़्यादा IAS अफसर दिए हैं।इस होनहार युवा का नाम सुमित कुमार (IAS Sumit Kumar) है। सुमित मूल रूप से बिहार के जमुई जिले के सिकंदरा गाँव के रहने वाले हैं। इनके पिता सुशाल वणवाल है जो कि बेहद गरीब थे। सुमित के पिता का बचपन से ही सपना था कि बेटे को कुछ बड़ा बनाना है। लेकिन उनके गाँव में ऐसी कोई सुविधा नहीं थी जो सुमित के भविष्य को उज्ज्वल कर सके। इसके चलते सुमित को 8 साल की खेलने कूदने की उम्र में ही घर छोड़ना पडा ताकि उसका भविष्य सुनहरा हो सके।

Also read: UPSC Result 2023: बिहार के लाल का कमाल भले लाख आया बाधा नहीं छोड़ा पढ़ाई पिता का हुआ निधन, डटे रहे अब बनेंगे अधिकारी!

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...