aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb25 11 2

भारत एक बहुत बड़ी जनसंख्या वाला देश है जहाँ करोड़ो लोग गरीबी के कारण आज भी ऐसे है जिनके पास खुद का पक्का मकान नही है। ऐसे लोगो को पक्का मकान उपलब्ध करवाने के लिए मोदी सरकार द्वारा  प्रधानमंत्री आवास योजना को शुरू किया था ये योजना सबसे बड़ी योजनाओ में से एक योजना है।

Also read: Dhanbad Anand Vihar Train: यात्रिगन कृपया ध्यान दे धनबाद से आनंद विहार के लिए एक-एक फेरे स्पेशल ट्रेनों का परिचालन, जानिये टाइम टेबल

PM Awas Yojana के अंतर्गत जिन गरीब लोगो के पास पक्का मकान नही है उन लोगो को 2022 तक पक्का मकान उपलब्ध करवाना है।

Also read: अच्छी खबर : बिहार के लोगों के लिए खुशखबरी अब महज इन जगहों से काफी कम समय में पंहुच जायेंगे दरभंगा एअरपोर्ट, बनने जा रहा फोरलेन

तथा प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत मध्य स्तर,निम्न स्तर के श्रेणी के लोगो के लिए मकान बनाने के लिए लोन उपलब्ध करवाना और उसमे सब्सिडी की छूट प्रदान करना है।

Also read: खुशखबरी : बिहार के इस जगह पर बना देश का सबसे बड़ा परीक्षा भवन, एक बार में इतने अभ्यार्थी दे सकते है परीक्षा

PM Awas Yojana App

पहले प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए इस योजना की ऑफिसियल पोर्टल पर जाकर ही इसके लिए अप्लाई करना होता था जिसमे पोर्टल को ओपन करते वक्त कई बार कई प्रकार की समस्याओ का सामना करना पड़ता था।

Also read: बिहार के जोगबनी से आनंद विहार के बीच में चलने वाली है समर स्पेशल ट्रेन वाया बरौनी, हाजीपुर, छपरा, सिवान, देवरिया, बस्ती, बरेली, मुरादाबाद, गाजियाबाद….आनंद विहार

जिसको देखते मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत इस योजना का एक मोबाइल एप्लीकेशन लॉन्च किया गया है जिससे होने वाली परेशानी से बचा जा सकता है। 

इस मोबाइल एप्लीकेशन को कोई भी व्यक्ति डाउनलोड कर सकता है। इस मोबाइल एप्लीकेशन के जरिये प्रधानमंत्री आवास योजना से जुडी हुई पूरी डिटेल में जानकारी प्राप्त कर सकते है।

इस मोबाइल एप्लीकेशन के द्वारा आप अपना आवेदन फॉर्म की स्थिति पता कर सकते है।

सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना मोबाइल एप डाउनलोड आवास योजना एप डाउनलोड करना होगा।

इसके बाद, आपको ऐप को खोलना होगा, जैसे ही आप खोलेंगे आप कुछ अनुमति मांगेंगे जिसे आपको अनुमति देना होगा, जिसके बाद आपको अपना राज्य नाम चुनना होगा।

उसके बाद आपको अपने जिले का नाम, फिर ब्लॉक का नाम, और अंतिम में आपको अपने ग्रामपंचायत या गांव का नाम चुनना होगा और उसके बाद, आपको एक लॉगिन और साइन अप दो विकल्प मिलेंगे।

आपको अपने मोबाइल नंबर से पहले साइनअप करना होगा, जिसके बाद आपके सामने आवास योजना और कई योजनाओं की सूची खुल जाएगी।

अब आपको आवास योजना पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपको आवास योजना सूची पीएमएवाई और पहली किस्त और सभी विवरण देखने के लिए कई विकल्प मिलेंगे।

प्रधानमंत्री आवास योजना की पात्रता

  1. आधार कार्ड / पहचान पत्र
  2. आय प्रमाण पत्र
  3. राशन कार्ड
  4. बैंक पास बूक
  5. जॉब कार्ड
  6. BPL सर्व लिस्ट
  7. अन्य आवेदन सपथ पत्र

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...