nitin gadkadi

Electric Vehicles: दोस्तों हमारे देश की लोग भी अब धीरे-धीरे इलेक्ट्रिक की ओर शिफ्ट हो रहे है. ऐसा माना जा रहा है कि आने वाले कुछ सालों में पेट्रोल-डीजल पूरा खत्म हो जाएगा. इसीलिए उससे पहले ही भारत सरकार नई निति के तहत अब अगर हमारे देश में पेट्रोल-डीजल खत्म भी हो जायेगी तो टेंशन की बात नहीं क्यूंकि नितिन गडकरीनया योजना की तैयारी कररहे है चलिए जानते है उसके बारे में….
यह भी पढ़े – Best Sedan Cars Under 10 Lakh: 10 लाख से कम कीमत में मिल रहा है लग्जरी कार, फीचर्स भी है खास

image 32

राजधानी दिल्ली से किया जाएगा शुरुआत

Electric Vehicles: दोस्तों दरअसल भारत के सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने एक योजना बनाया है दरअसल वह है की पुरे देश में अगले दो साल के अन्दर सिर्फ इलेक्ट्रिक वाहन चलेगी इसकी शुरुआत सबसे पहले देश की राजधानी दिल्ली से किया जाएगा.
यह बी पढ़े – Discounts on Renault Cars 2023: कम दामों में खरीदे रेनॉ की गाड़ियों, मिल रहा है तगड़ा डिस्काउंट

18000 चार्जिंग पॉइंट लगाया जाएगा

Electric Vehicles car: आपको बता दूँ की दिल्ली में 18 हजार चार्जिंग पॉइंट बनाया जाएगा इससे इलेक्ट्रिक वाहन आसानी से कहीं पर भी लोग चार्ज कर सकते है. और हलांकि अभी सिर्फ 4000 चार्जिंग पॉइंट लगाया जाएगा लेकिन इस बात का आंकड़ा रखा गया है की अगले 2 सालों में करीब 18 हजार चार्जिंग पॉइंट लगाये जायेंगे.
यह बी पढ़े – New Toyota Yaris Cross SUV 2023: टोयोटा ने हटाया नई एसयूवी से पर्दा, जाने क्या है खूबियां और किसे मिलेगी टक्कर

दिन पर दिन बढ़ रहा है आंकड़ा

Electric Vehicles nitin gadkadi: अगर हम इसे प्रतिशत में समझे तो साल 2020 में इस निति को लागू किया गया था और मात्र 1.2% की आंकड़ा 2020 में थी जबकि 2021 म३ यह आंकड़ा बढ़कर 5.6 प्रतिशत की हो गई. और 2022 में यह सीधे 10.2प्रतिशत बढ़कर चली गई. आपको जानकर यह आश्चर्य होगा की 2023 के मार्च महीने तक यह आंकड़ा 12% से भी ऊपर उठ गई. इस प्रतिशत से साफ़-साफ़ अनुमान लगाया जा सकता अहि की आने वाले अगले दो सालों में यह आंकड़ा और तेजी से बढ़ सकती है.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...