income tax
income tax

हमारे देश में income tax भरना एक कठिन कार्य लगता है. साथ ही लोग इनकम टैक्स भरने से अक्सर कतराते रहते है. सरकार ने ऐसे ही लोगो पर शिकंजा कसने के लिए एक नई निति बनाई है. ऐसे में अगर आप किसी दुकान से सामान खरीदते है तो आपको पेमेंट काफी सतर्कता से करना होगा. अगर बड़ी रकम की खरीदारी हुई है तो आपको सभी पेमेंट चेक के रूप में करनी चाहिए.
यह भी पढ़े: लगेगा 5000 का जुर्माना, Income tax return update, न करें ये गलती, आखिरी डेट की घोषणा

कहा हो रही है निगरानी

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने एक नई निगरानी कमिटी बनाई है जिसके तहत सभी सार्वजानिक कमर्शियल जगह जैसे की मॉल , हॉस्पिटल , लक्ज़री आइटम की दुकान, ब्रांडेड शोरूम पर इनकम टैक्स के लोगो की पैनी नजर है. यहाँ पर अगर आप कैश में पेमेंट करते है और वो खरीदारी अधिक राशी की होगी तो आपको जल्द ही इनकम की नोटिस घर पर मिल सकती है.

income tax
Income tax

घर पर नोटिस भेजने का पूरा इंतजाम

सभी ही अब सभी महंगे ब्रांड शोरूम , मॉल अथवा लक्ज़री आइटम वाले शॉप पर अगर भारी रकम की खरीदारी होगी तो वहा पैन कार्ड देना अनिवार्य हो जायेगा. फिर बाद में कमर्शियल शॉप वाले सभी खरीदारी की जानकारी इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को भेज देते है. इसके लिए एक निगरानी टीम बनाई गई है.
यह भी पढ़े: Fixed Deposit पर मिल रहा 9% से ज्यादा का इंटरेस्ट, इस बैंक के लागु किया नया व्याज दर, कीजिये जी भर कर FD

टैक्स जमा कर हुआ अनिवार्य

इनकम टैक्स के तरफ से नोटिस भेजा जाता है, साथ ही अगर समय पर टैक्स नहीं जमा करने वाले पर भारी जुरमाना भी लगाया जा सकता है. साथ ही अगर खर्च में उस सामान को देखा देने पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट सब कुछ अपने हिसाब से तय करती है.

With a decade of expertise, Amit seasoned Journalist and News Editor stands at the forefront of Tech news, Automobile insights, and share market analysis. Their deep understanding and sharp acumen in these...