IAS Abhinav Saxena
IAS Abhinav Saxena

IAS Success Story: दोस्तों यूपीएससी की परीक्षा एक ऐसी परीक्षा है. जिसका नाम सुनकर कई सारे लोग पीछे हट जाते हैं. इन परीक्षा की तैयारी में कई सारे लोग अपना पूरा जीवन ही बिता देते हैं. लेकिन फिर भी इन परीक्षा में सफल नहीं हो पाते हैं. एवं बहुत सारे ऐसे लोग भी होते हैं. जो इन परीक्षा में असफल होने के बाद अपनी पूरी उम्मीद भी छोड़ देते हैं. लेकिन इसी में से कई सारे ऐसे लोग भी होते हैं. जो इन परीक्षा में सफलता पाने के लिए अपना पूरा जीवन बिता कर भी इस परीक्षा में सफलता हासिल कर लेते हैं.
यह भी पढ़े – गांव में नहीं थे स्कूल बचपन में ही छोरा घर, 18 साल बाद IAS बनकर लौटा घर

Also read: UPSC Result 2023: बिहार के लाल का कमाल भले लाख आया बाधा नहीं छोड़ा पढ़ाई पिता का हुआ निधन, डटे रहे अब बनेंगे अधिकारी!

PPIJPPJO
IAS Abhinav Saxena

IAS Success Story: साथियों आज के इस खबर में हम एक ऐसे ही महान आईएएस अभिनव सक्सेना (IAS Abhinav Saxena) के बारे में बताने जा रहे हैं. जिन्होंने अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद यूपीएससी की परीक्षा को देने का फैसला किया. हालांकि इनको साल 2016 के यूपीएससी के परीक्षा के पहले प्रयास में असफलताओं का भी सामना करना पड़ा. लेकिन इसके बावजूद भी उन्होंने अपनी हिम्मत नहीं हारे और फिर से अपनी कड़ी मेहनत से पढ़ाई कर साल 2017 के युपीएससी के परीक्षा में सफलता हासिल कर अपने पूरे परिवार सहित देश का नाम भी रोशन कर दिया.
यह भी पढ़े – गरीब टैक्सी ड्राइवर के होनहार बेटे ने किया कमाल, कड़ी मेहनत से बना IAS ऑफिसर

Also read: जहाँ बच्चे बड़े-बड़े संसथान में रहकर पढ़ाई करने वाले नहीं पास कर पाए वहीँ कीर्ति ने सेल्फ स्टडी के दम पर पहले प्रयास में149वीं रैंक हाशिल की.

IAS Success Story: दोस्तो आपको हम बता दें कि आईएस अभिनव सक्सेना (IAS Abhinav Saxena) बचपन से पढ़ने में काफी तेज थे. इन्होंने अपनी इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल करने के साथ-साथ एमबीए भी कर चुके हैं., आईएएस अभिनव सक्सेना ने अपने इतने बड़ी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता से पूरे परिवार को दिया है. इन्होंने आईएएस बनने के बाद एक महत्वपूर्ण बात भी कहा है कि अगर कोई भी इंसानी यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल करना चाहते हो तो अपनी एक रूटींग बना लो और उस रुटींग पर लगातार फोकस करके पढ़ाई करो तब जाकर आपको एक न एक दिन जरूर आपका मुकाम हासिल हो जाएगा.
यह भी पढ़े – बस ड्राइवर की बेटी बनी IAS अधिकारी पिता को गर्व से हुआ सीना चौड़ा