IAS Anurag Jain
IAS Anurag Jain

IAS Success Story: दोस्तों यूपीएससी की परीक्षा को देश भर में सबसे कठिन परीक्षा माना जाता है. इस परीक्षा में लाखों की संख्या में लोग शामिल होते हैं. लेकिन कम ही लोग इन परीक्षा में सफल हो पाते हैं. ऐसे ही दोस्तों आज की इस खबर में हम एक महान आईएएस अनुराग जैन (IAS Anurag Jain) के बारे में बताने जा रहे हैं. जिन्होंने अपनी नौकरी छोड़कर यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी शुरू की लेकिन उनको यूपीएससी के परीक्षा के पहले ही प्रयास में असफलताओं का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बावजूद भी उन्होंने अपनी हिम्मत नहीं हारी और साल 2018 के यूपीएससी (UPSC – Union Public Service Commission) के परीक्षा के दूसरे ही प्रयास में पूरे ऑल इंडिया में 24 वां रैंक हासिल कर आईएएस अफसर बन गए.
यह भी पढ़े – IAS Dr.Apala Mishra एक डेंटिस्ट से बनी प्रसाशनिक सेवा की अधिकारी, UPSC में लाई 9वीं रैंक, बढाया पिता का मान

Also read: UPSC Result 2023: बिहार के लाल का कमाल भले लाख आया बाधा नहीं छोड़ा पढ़ाई पिता का हुआ निधन, डटे रहे अब बनेंगे अधिकारी!

image 2 1
IAS Anurag Jain

IAS UPSC Success Story: आईएएस अनुराग जैन (IAS Anurag Jain) ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा की पढ़ाई उत्तर प्रदेश से ही पूरी की एवं वहीं से उन्होंने अपने ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद 2 साल तक नौकरी भी किए. लेकिन उनका मन था आईएएस अफसर बनने का जिसके चलते उन्होंने वह नौकरी छोड़कर यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी. हालांकि उनको यूपीएससी के परीक्षा के पहले प्रयास में असफलता हाथ लगी. लेकिन इसके बावजूद भी उन्होंने अपनी हिम्मत नहीं हारी और अपनी कड़ी मेहनत से पढ़ाई कर साल 2018 के युपीएससी के परीक्षा में सफलता हासिल कर अपने माता-पिता सहित अपने सपने को भी पूरा कर लिया.
यह भी पढ़े – IAS D. Ranjit जो बोल-सुन नहीं पाते, हिम्मत नहीं हारे, मेहनत से पढ़ाई की और बने अपने राज्य में UPSC टॉपर

Also read: जहाँ बच्चे बड़े-बड़े संसथान में रहकर पढ़ाई करने वाले नहीं पास कर पाए वहीँ कीर्ति ने सेल्फ स्टडी के दम पर पहले प्रयास में149वीं रैंक हाशिल की.

IAS Success Story: दोस्तों आईएएस अनुराग जैन (IAS Anurag Jain) का जन्म उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के राजधानी लखनऊ (Lucknow) में हुआ था. आईएएस अनुराग जैन ने अपनी इतनी बड़ी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता को दिया है. दोस्तों आपको हम बता दें कि इनकी यह सफलता देश के सभी यूपीएससी (UPSC – Union Public Service Commission) परीक्षार्थी के लिए प्रेरणा बन सकता है. इन्होंने आईएस बनने के बाद एक बात कहा कि अगर कोई भी इंसान मन में जो चीज ठान लेता है. और उस पर लगातार मेहनत करते रहता है तो उस इंसान को वह चीज कभी ना कभी जरूर हासिल हो जाता है.
यह भी पढ़े – पोती ने बढाया दादाजी मान : मात्र 23 साल की उम्र में निशा ग्रेवाल ने पास किया UPSC, एक छोटे गाँव से निकलकर बनी IAS