IAS Nagarjuna Gowda
IAS Nagarjuna Gowda

IAS Success Story: दोस्तों आज की इस खबर में हम कर्नाटक के एक छोटे से गांव के रहने वाले आईएएस नागार्जुन गौड़ा (IAS Nagarjuna Gowda) के बारे में बताने जा रहे हैं. जिन्होंने डॉक्टर की नौकरी छोड़कर बिना कोचिंग के सहारे सेल्फ स्टडी से पढ़ाई करके शुरू किया यूपीएससी (UPSC- Union Public Service Commission) की तैयारी. और अपनी कड़ी मेहनत से पढ़ाई करके साल 2019 के यूपीएससी के परीक्षा के दूसरे ही प्रयास में सफलता हासिल कर आईएएस अफसर बनकर अपने पूरे परिवार सहित देश का नाम भी रोशन कर दिए.
यह भी पढ़े – IAS Success Story: बिना किसी कोचिंग के घर से ही शुरू की UPSC की तैयारी, पहले ही प्रयास में बना IAS अधिकारी

Also read: UPSC Result 2023: बिहार के लाल का कमाल भले लाख आया बाधा नहीं छोड़ा पढ़ाई पिता का हुआ निधन, डटे रहे अब बनेंगे अधिकारी!

image 1 1
IAS Nagarjuna Gowda

IAS UPSC Success Story: दोस्तो आईएएस नागार्जुन गौड़ा (IAS Nagarjuna Gowda) ने अपनी इंटर तक की पढ़ाई पूरी करने के बाद एमबीबीएस की परीक्षा पास कर उसका डिग्री भी हासिल कर लिए और उसके बाद उनको एक हॉस्पिटल में डॉक्टर की नौकरी भी मिला लेकिन उनका मन था देश सेवा करने का जिसके चलते उन्होंने डॉक्टर की नौकरी छोड़कर यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी शुरू किया हालांकि उन्होंने यूपीएससी (UPSC- Union Public Service Commission) के परीक्षा के पहले प्रयास में असफल ही रहा लेकिन इसके बावजूद भी उन्होंने अपनी हिम्मत नहीं हारी और साल 2019 के यूपीएससी के परीक्षा में सफलता हासिल कर आईएएस अफसर बनकर अपने सपने को पूरा कर लिए.
यह भी पढ़े – गरीब टैक्सी ड्राइवर के होनहार बेटे ने किया कमाल, कड़ी मेहनत से बना IAS ऑफिसर

Also read: जहाँ बच्चे बड़े-बड़े संसथान में रहकर पढ़ाई करने वाले नहीं पास कर पाए वहीँ कीर्ति ने सेल्फ स्टडी के दम पर पहले प्रयास में149वीं रैंक हाशिल की.

IAS Success Story: आईएएस नागार्जुन गौड़ा (IAS Nagarjuna Gowda) का जन्म 9 मई 1922 को कर्नाटक के एक छोटे से गांव में हुआ था. इन्होंने अपनी शादी 2 अगस्त 2021 को आईएएस सृष्टि जयंत देशमुख से किए थे. दोस्तों आपको हम बता दें कि आईएस नागार्जुन गौरा ने अपने आईएएस (IAS – Indian Administrative Service) बनने तक का सफर में बहुत सारे कठिनाइयां को जेल कर पढ़ाई किए जिसके चलते उनको आज इतना बड़ा मुकाम हासिल हुआ है. इनकी यह सफलता अन्य कई यूपीएससी परीक्षार्थी के लिए प्रेरणा बन सकते हैं .
यह भी पढ़े – इंग्लिश में कमजोर होने से कॉलेज में सब लोग उड़ाते थे मजाक, आज बन गईं IAS