IAS Shraddha Shukla
IAS Shraddha Shukla

IAS Success Story: दोस्तों आज की इस खबर में हम छत्तीसगढ़ के राजधानी रायपुर की रहने वाली एक महान आईएएस श्रद्धा शुक्ला (IAS Shraddha Shukla) के बारे में बताने जा रहे हैं. जिन्होंने बिना कोचिंग के सहारे ऑनलाइन से पढ़ाई करके साल 2021 की युपीएससी(UPSC) की परीक्षा के तीसरे प्रयास में ऑल इंडिया में 45वीं रैंक हासिल कर आईएएस अफसर बनकर अपने पूरे परिवार सहित देश का नाम भी रोशन कर दी.
यह भी पढ़े – IAS Success Story: डॉक्टर की नौकरी छोड़कर शुरू की UPSC की तैयारी पहले ही प्रयास में लायी #2 रैंक बन गईं IAS अधिकारी

Also read: UPSC Result 2023: बिहार के लाल का कमाल भले लाख आया बाधा नहीं छोड़ा पढ़ाई पिता का हुआ निधन, डटे रहे अब बनेंगे अधिकारी!

image 105
Image Credit – ABP

IAS UPSC Success Story: आईएस श्रद्धा शुक्ला (IAS Shraddha Shukla) ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा 12वीं तक की पढ़ाई छत्तीसगढ़ के रायपुर के गयात्री नगर में एमजीएम हायर सेकेंडरी स्कूल से पूरी की. और इसके बाद इन्होंने रायपुर के ही गवर्नमेंट गर्ल्स पीजी कॉलेज से ग्रेजुएशन भी पूरी की. और उसके बाद युपीएससी की परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी.
यह भी पढ़े – IRS Success Story: सरकारी नौकरी छोड़कर शुरू की UPSC की तैयारी, लगातार पांच बार असफल हुई फिर भी नहीं हारी हिम्मत,छठे प्रयास में मिली सफलता बन गई IRS अधिकारी

Also read: UPSC Result : इस बार के रिजल्ट में जलवा रहा मुखर्जीनगर वाले दिव्यकीर्ति सर के दृष्टि IAS कोंचिंग का

IAS Success Story: हालांकि उन्होंने एक ऐसी के परीक्षा में लगातार दो बार असफल ही रहा. इसके बावजूद भी उन्होंने अपनी हिम्मत नहीं हारी और साल 2021 की युपीएससी (UPSC ) के परीक्षा में सेल्फ स्टडी से पढ़ाई करके पूरे ऑल इंडिया में 45 वी रैंक हासिल कर आईएएस अफसर बनकर अपने सपने को पूरा कर ली.

Also read: जहाँ बच्चे बड़े-बड़े संसथान में रहकर पढ़ाई करने वाले नहीं पास कर पाए वहीँ कीर्ति ने सेल्फ स्टडी के दम पर पहले प्रयास में149वीं रैंक हाशिल की.

IAS Success Story: आईएएस श्रद्धा शुक्ला (IAS Shraddha Shukla) का जन्म छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के गयात्री नगर में हुई थी उनके पिता का नाम सुशील आनंद शुक्ला है. जो कि छत्तीसगढ़ कांग्रेस के एक बड़े नेता हैं. वर्तमान में उनके पिता छत्तीसगढ़ कांग्रेस के संचार विभाग प्रमुख है. आईएएस श्रद्धा शुक्ला ने अपनी इतनी बड़ी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता को दि हैं. हालांकि इन्होंने आईएस बनकर अपने दादाजी के सपने को भी साकार कर दि हैं.
यह भी पढ़े – IPS Success Story: लाखों की नौकरी छोड़कर पूजा यादव आई स्वदेश शुरू की यूपीएससी की तैयारी बनी आईपीएस अब कर रही देश सेवा