Free Cycles Scheme: दोस्तों अभी के समय में सरकार बेटियों के लिए बहुत सारे योजनओं को चला रही है. जिससे बेटियों को आगे बढ़ाया जा सके. इसके लिए केंद्र और राज्य सरकारें कार्य कर रही है. जिससे बेटियों को आसानी से शिक्षा मिल सके. तो चलिए जानते है एक खास योजना के बारे में.
यह भी पढ़े: Youth Internship Scheme: ग्रेजुएट कर चुके युवाओं को अब हर महीने 8 हजार रुपए देगी सरकार, जल्दी करे आवेदन

अब 6वीं कक्षा की बेटिया भी जाएगी साइकिल से स्कुल

दोस्तों उत्तर प्रदेश की सरकार बेटियों के लिए कई तरह के योजनओं को चला रही है. दोस्तों आपके जानकारी के लिए बता दे की उत्तर प्रदेश की योगी सरकार 6 से 9वीं कक्षा तक की बेटियों को निशुल्क साइकिल देने की घोषणा की है. (Free Cycles Scheme news in hindi) जससे उन्हें स्कुल जाने में कोई समस्या न हो.
यह भी पढ़े: PM Mudra Loan: आपके पास नहीं है बिजनस करने के लिए पैसे तो सरकार देगी ₹10 लाख तक का लोन, जानिये कैसे कर सकते है अप्लाई

साइकिल के लिए मिलने वाले पैसों को बढ़ाया जाएगा

जैसा की आप सब जानते ही होंगे की उत्तर प्रदेश सरकार बहुत पहले से ही मेधावी छात्राओं को साइकिल देने की योजना चला रही है. लेकिन अब सबसे खास बात यह है की अब अनुसूचित जनजाति की छात्राओं को भी यह सुविधा मिलने वाला है. यानी की फ्री में साइकिल और यूनीफॉर्म देने की योजना बनाई जा रही है.
यह भी पढ़े: PM Mudra Loan Yojana 2023 Kaise Karen Apply: घर बैठे पाए ₹10 lakh का लोन, जानिये क्या है पूरी प्रक्रिया

यूनिफॉर्म की राशि भी बढ़ाया जा सकता है

आपको बता दे की इस Scheme का लाभ सिर्फ 6वीं, 9वीं और 11वीं की छात्राओं को ही मिलने वाला है. बताया जा रहा है की इस योजना के लिए कुल 1 करोड़ रुपये का बजट दिया गया है. दोस्तों साइकिल के लिए मिलने वाली पैसा को 3300 रुपये से बढ़ाकर 4000 करने की मांग की है.
यह भी पढ़े: Namo Free Tablet Scheme 2023: प्रत्येक विद्यार्थी को सरकार देगी फ्री में टेबलेट, यहाँ करे रजिस्ट्रेशन