Post office FD scheme 2023 : फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम आम नागरिकों के लिए एक ऐसा इन्वेस्टमेंट विकल्प है जो आम आदमी के रूपये को सुरक्षित रूप से उनके पैसों को बढाता भी और समय पर रिटर्न भी दे देता है. Post office FD scheme अब अपने सभी ग्राहकों को तगड़ा रिटर्न दे रहा है. आइये जानते है कैसे करे अप्लाई.
यह भी पढ़े: Bajaj Finance FD 2023 दे रहा है जबरदस्त मुनाफा, मिलगा तगड़ा व्याज, बिच में पैसा निकलने पर भी FD नहीं टूटेगा, जानिए

Post office FD scheme 2023 का इंटरेस्ट रेट

  • अगर कोई ग्राहक एक वर्ष के लिए अपना रकम Post office में fixed deposit करता है तो एक वर्ष पूरा होने पर उसे 6.6% प्रतिशत के आधार से व्याज जोड़ कर मुनाफा मेलेगा.
  • मान लें की कोई व्यक्ति दो वर्ष के लिए Post office FD scheme 2023 में रुपया डालता है तो उसे 6.8% के हिसाब से जोड़ कर मूलधन मिलेगा.
  • तीन साल वालो को 6.9% का व्याज मिलेगा.
  • 5 साल की अवधी के लिए अगर कोई अपना जमा राशी Post office FD scheme 2023 में लगाएगा तो उसे मच्योरीटी के वक्त तगड़ा रिटर्न मिलेगा.

यह भी पढ़े: FD interest rate : यह बैंक दे रहा है फिक्स्ड डिपाजिट पर तगड़ा मुनाफा, 888 दिन में आपकी रकम का जबरदस्त रिटर्न

image 20
credit: zeebiz

यह भी पढ़े: Indusind Bank नीलाम कर रही जब्त की हुई वाहन, मिल रहा 90 हजार में चमचमाती कार और 21 हज़ार में बाइक, ऐसे करे अप्लाई

लोग अपनी आय के अनुसार निर्धारित ब्याज दर पर फिक्स्ड डिपॉजिट में अपना जीवन भर का पूंजी जमा करते है. Post office Fixed Deposit scheme 2023 की व्याज दर भी बाकि बैंको की तुलना में काफी अच्छी है. पोस्ट ऑफिस में एफडी पर समय अवधी के अनुसार व्याज दिया जाता है. अगर कोई एक साल के लिए रूपये को रखता है तो उसे 6.6% का व्याज मिलेगा.

भारतीय डाक विभाग भी इस सेवा का उपयोग करता है और उसने अपने ग्राहकों के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम की शुरुआत की है जिसे डाकघर फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम के नाम से जाना जाता है। मान लेते है की कोई व्यक्ति 1 लाख रुपया Post office FD scheme 2023 के जरिये कुल 5 साल के लिए डिपाजिट करता है तो उसे 5 साल बाद कुल 1,41,478 रूपये मिलेंगे. जिसमे 41,478 रुपया का उसे तगड़ा मुनाफा होगा.

डाकघर फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम कई मामलों में दुसरे प्राइवेट और सरकारी बैंक से अलग सुविधा देता है. यह सभी ग्राहकों को FD अवधि और ब्याज दर एक से अधिक विकल्प देता हैं। पोस्ट ऑफिस के ग्राहक अपनी पसंद के अनुसार अपने जमा पूंची को जमा कर सकते हैं जो की तीन महीने के समय अवधी से शुरू होकर से लेकर पांच वर्ष तक की अवधि के लिए हो सकती है।

With a decade of expertise, Amit seasoned Journalist and News Editor stands at the forefront of Tech news, Automobile insights, and share market analysis. Their deep understanding and sharp acumen in these...