Prerna Singh
Prerna Singh

IAS Success Story: दोस्तों आईएएस और आईपीएस का पद हमारे देश में सबसे सम्मानित पद में से एक पद है. और इस पद के लिए अभ्यार्थी को देश के सबसे कठिन परीक्षा यूपीएससी से होकर गुजरना पड़ता है. आज के इस खबर में हम जिस अभ्यार्थी के बारे में बात कर रहे है उसका नाम प्रेरणा सिंह है.

Also read: जहाँ बच्चे बड़े-बड़े संसथान में रहकर पढ़ाई करने वाले नहीं पास कर पाए वहीँ कीर्ति ने सेल्फ स्टडी के दम पर पहले प्रयास में149वीं रैंक हाशिल की.

Blank 5 Grids Collage 69

IAS Success Story Prerna Singh: और प्रेरणा सिंह ने यूपीएससी परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यार्थी को टिप्स देती है की वो कैसे यूपीएससी का तैयारी करें और एग्जाम से लेकर इंटरव्यू तक अभ्यार्थी को किस चीज पर अधिक ध्यान देना चाहिए. चलिए जानते है प्रेरणा सिंह क्या बतलाती है यूपीएससी के अभ्यार्थी के बारे में….

Also read: UPSC Result : यूपीएससी परीक्षा में बिहार के लाल का जलवा पुरे देश में हाशिल किया 19वां रैंक, पिता चलाते है दवाई दूकान!

IAS Success Story in hindi: दोस्तों आईएएस अफसर प्रेरणा सिंह के मुताबिक सबसे पहले अभ्यार्थी को एनसीइआरती का बुक अधिक पढना चाहिए दरअसल प्रेरणा सिंह बताती है की अभ्यार्थी को कक्षा 6 से 12 तक की किताबे और पर शुरुआत के समय में अधिक ध्यान देना चाहिए.

Also read: UPSC Result 2023: बिहार के लाल का कमाल भले लाख आया बाधा नहीं छोड़ा पढ़ाई पिता का हुआ निधन, डटे रहे अब बनेंगे अधिकारी!

प्रेरणा सिंह कहती है कि जब आप यूपीएससी जैसे बड़े एग्जाम की तैयारी कर रहे है तो आप घबराए नहीं और नार्मल होकर पढ़ाई करें साथ ही आप जिस किसी भी बुक को पढ़ते है नोट्स जरूर बना ले. यह नोट्स का फायदा आपको एग्जाम के टाइम में मिलेगा.

Also read: UPSC में सफलता पाने के लिए छोड़ दी नौकरी महज मेहनत और काबिलियत के दम पर हाशिल की सफलता

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...