5yt5ryhr

IAS Success Story: दोस्तों आपने अपने जीवन में कई सारे आईएएस की कहनी सुनी होगी और कितने आईपीएस के बारे में जानते होंगे देखे होंगे सुने होंगे लेकिन आज के इस खबर में हम बात करने वाले है एक बेहद साधारण परिवार के लड़का आईएएस शुभम गुप्ता(Shubham Gupta) के बारे में जिन्होंने यूपीएससी में टॉप करके दिखाया है.

Also read: माँ दुसरे के खेतों में घास छिलती थी पिता थे मजदुर बेटा बना DSP ख़ुशी के से रोने लगी माँ यकीन नही हुआ, जानिये….

Blank 4 Grids Collage 5

दोस्तों किसी महान शख्स ने कहा है की गरीब होना कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन खुद को गरीब मानना सबसे खराब बात है. दोस्तों हम जिस शख्स के बारे में बात कर रहे है उनका नाम शुभम गुप्ता है शुभम गुप्ता(Shubham Gupta Ki Kahani) एक ईमानदार आईएएस अधिकारी है.

Also read: पहले बार में पास की सिविल सर्विस की एग्जाम IAS बनीं सौम्या,बताई कैसे की थी तैयारी जानिए…

IAS Success Story in hindi: दोस्तों शुभम गुप्ता(Shubham Gupta Rajsthan) मूल रूप से राजस्थान के जयपुर के रहने वाले है. इनका जन्म बेहद साधारण परिवार में हुआ था इनका बचपन आर्थिक तंगी से गुजरा है है. इन्हें अपने बचपान यानी की ग्रेजुएशन की पढाई तक इन्हें आर्थिक तंगी से होकर गुजरना पड़ा है.

Also read: महज 22 साल की छोटी उम्र में स्वाति ने अपने मेहनत के दम पर पास की यूपीएससी जैसे देश की बड़ी सिविल सर्विस की परीक्षा

दोस्तों भले ही शुभम गुप्ता(Shubham Gupta family) का जन्म गरीब परिवार में हुआ लेकिन कभी भी इन्होने खुद को गरीब नहीं माना और लगातार मेहनत करते रहे दोस्तों कोई एक बार अगर यूपीएससी की परीक्षा में पास कर जाए तो उसके लिए कितनी ख़ुशी की बात होती है ये किसी से छुपा हुआ नहीं है.

Also read: उत्तर प्रदेश का यह किसान अपने यहाँ उगा रहा है कई विदेशी सब्जी बहुत हो रही है इसकी मांग, जानिये इसके बारे में खास बात…

IAS Success Story: लेकिन शुभम गुप्ता(Shubham Gupta UPSC) लगातार दो बार असफल हो गए थे दोस्तों आप इस बात का कल्पना कर सकते अहि जो शख्स लगातार दो बार असफल हो जाता है वो अपने मनोबल को तीसरे परीक्षा के लिए कैसे मनाया होगा. शुभम ने न सिर्फ तीसरे बार में यूपीएससी की परीक्षा दी बल्कि सफलता भी हाशिल की आपको बता दूँ की शुभम(Shubham Gupta UPSC Topper) को 366वां रैंक मिला.

IAS Success Story Shubham Gupta: उसके बाद भी शुभम ने हार नहीं माना और एक बार और परीक्षा दी दोस्तों चौथी बार में शुभम को उसके मेहनत का फल मिल गया और शुभम पुरे इंडिया में 6ठा स्थान हाशिल किया. शुभम गुप्ता के लिए एक साधारण से परिवार से यूपीएससी तक का सफ़र आसान नहीं था.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...