Navlen Chaudhry Gujrat
Navlen Chaudhry Gujrat

Navlen Chaudhry Gujrat: दोस्तों आपने तो बहुत से खतरनाक बीमारी का नाम सुना होगा लेकिन गरीबी एक ऐसी बीमारी है जिसका कोई इलाज ही नहीं है. आज के इस खबर में हम एक ऐसे ही एक महिला के बारे बात कर रहे है जिनका जन्म बेहद गरीब परिवार में हुआ था.

Blank 4 Grids Collage

जी हाँ दोस्तों हम जिस महिला के बारे में बात कर रहे वो गुजरात के रहने वाली है और उनका नाम है नवलवेन चौधरी (Navlen Chaudhry Gujrat Kaun Hai) है. दोस्तों नवलवेन चौधरी की गिनती आज करोड़पति के के रूप में की जाती है. उनके पास 80 से अधिक भैंस है और शुरुआत के समय में वो मात्र वक भैस से ही अपना धंधा शुरू की थी.

दोस्तों जब नवलवेन चौधरी(Navlen Chaudhry Gujrat ki Kahani) के पास कोई चारा नहीं बचा तो वो दूध का बिजनस करना शुरू की. लेकिन शुरुआत के समय में 62 साल के वृद्ध महिला ने जब इतनी बड़ी शुरुआत करना शुरू किया तो उस समय इनके जीवन में खूब लोगों ने ताना मारा और इन्हें परेशानी का सामना करना पड़ा लेकिन उसके बाबजूद भी व हिम्मत नहीं हारी.

और लगातार मेहनत करती रही और आज के समय में वो 1 करोड़ से अधिक की दूध बेच चुकी है.बीते समय उन्हें इस काम के लिए सम्मानित भी किया गया है.आपको बता दूँ की नवलवेन चौधरी(Navlen Chaudhry ka ghar kahan hai) को इस काम के लिए पशुपालक के अवार्ड से सम्मानित किया गया. और आज के समय में नवलवेन चौधरी उन महिलाओं के लिए किसी प्रेरणा से कम नहीं है जो सोचती है की औरत कुछ नहीं कर सकती.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...