Bihar Mansoon : राजधानी पटना समेत पुरे बिहार के लोग पिछले कई सप्ताहों से इस बदहाली भरी गर्मी से परेशान है आलम ऐसा है की लोग घर से निकलना नहीं चाह रहे है. मनुष्य के साथ-साथ जानवरों का भी जीना कठिन हो गया है. लेकिन वैसे लोग मानसून का इन्तजार कर रहे है उनके लिए अच्छी खबर है.

क्यूंकि इस बार मानसून पिछले ५ सालों की तुलना में लेट से आ रही है और ऐसे में मौसम वैज्ञानिकों का दावा फेल होते दिख रहा है मानसून के बारे में ऐसा बताया जा रहा है की अभी पुरे बिहार में फैलने में कम से कम ३ से 4 दिनों का वक़्त लग सकता है.

हलांकि अगले दो दिनों में बिहार में मानसून की एंट्री होने जा रही हैं मानसून बिहार में पूर्णिया के रस्ते एंट्री लेगी राजधानी पटना के मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मानसून की उत्तरी सीमा बंगाल की खाड़ी स्थित इस्मालपुर में कुछ दिनों से कमजोर पर रहा है.

जिससे की अगले २ दिनों के अंदर मानसून की एंट्री बिहार में पूर्णिया एवं किशनगंज के रास्ते एंट्री होने वाली है. जिससे अगले दो दिनों में बिहार के मौसम में बदलाव होने वाली है और इससे पूर्णिया, किशनगंज, अररिया, सुपौल, सहरसा, मधेपुरा, मधुबनी जैसे इलाके में हलकी छित-पुट बारिश आपको देखने को मिल सकती है.

वैसे अभी अगले ४८ घंटो के लिए बिहार के अधिकतर शहर में लू का अलर्ट का कहीं भी भारी बारिश होने की दूर-दूर तक कोई संभावना नहीं है. अभी बिहार के बक्सर, भभुआ, रोहतास, गया, अरवल, भोजपुर, जहानाबाद, नवादा जैसे क्षेत्रों में मौसम विभाग ने लू का अलर्ट जारी किया है.

बुधवार तक इन जगहों पर बारिश के आसार

मौसम विभाग के रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश के उत्तरी भागों के पूर्वी व पश्चिम चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, मधेपुरा, कटिहार में अर्जन-गर्जन के साथ तेज भारी मुसलाधार बारिश के आसार है.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...