गर्मी के दिनों में एसी कूलर वाले लोगों को तो राहत है बाकी लोग को परेशानी का सामना करना पड़ता है अब उन लोगों के लिए अच्छी खबर है क्यूंकि आज के इस खबर में हम बात करने वाले है की आपके घर के पंखे कैसे शानदार हवा दे सके.

Also read: Vande Bharat Express : भागलपुर – हावड़ा के बीच चलाई जायेगी वन्दे भारत एक्सप्रेस, बचेंगे समय मिलेगी लग्जरी सुविधा, जानिये….

दोस्तों पंखे धीमा चलाने के कई छोटे-छोटे कारण होते है जिससे वो काफी कम स्पीड में चलती है और अच्छी हवा नहीं दे पाती है. आइए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते हैंजिससे की आपके भी पंखे की स्पीड काफी बढ़ जायेगी.

Also read: Petrol Disel Price : इन जगहों पर लगातार कम रहे तेल की कीमत, इन शहरों में हो रही महंगा जाने आपके क्षेत्रो में कितनी है भाव…

सेलिंग फैन में आम तौर पर सबसे बड़ी यह समस्या होती है की उसका कैपेसिटर खराब हो जाता है. उसके बाद उस पंखे का बिजली को मोटर में ट्रांसफर नहीं कर पाता है. और इस समस्या के कारण बिजली को मोटर में ट्रांसफर नहीं कर पाता है जिसके कारण पंखा की स्पीड बहुत कम हो जाती है.

Also read: भागलपुर से राजधानी पटना और दिल्ली के लिए सफ़र करना हुआ आसान जान लीजिये समय-सारणी और टाइम टेबल…

अगर आपकी भी पंखा स्पीड नहीं दे रही है तो आप भी अपने पंखे को पहले कैपिसेटर बदलकर देखे उसके बाद आपकी पंखा की स्पीड अधिक चांस है की पहले की अपेक्षा बढ़ जाईगी ये आपको आसानी से बाजार में किसी दूकान से ५० से 60 रूपये में मिल जायेंगे.

Also read: बड़ी खबर : शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन अब चलेगी दुसरे मार्ग से बदल गया रूट, एक ट्रेन भी रद्द जानिये वजह…

और दूसरी सबसे बड़ी गडबडी होती है पंखा में उसका ब्लेड मुड़ जाता है जिसे वजह से सही हवा नहीं दे पाता है. इसके अलावा बेयरिंग के अंदर गंदगी, धूल और साथ ही कचरा जमा हो जाता अहि इसके वजह से भी पंखा की स्पीड बहुत कम हो जाती है.

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...