गर्मी आते ही बिजली की खपत बढ़ जाती है क्यूंकि पंखा कूलर लोग खूब इस्तेमाल करते है. आपको बता दूँ की पिछले दिनों सिर्फ रविवार को बिहार में रिकॉर्डतोड़ गर्मी दर्ज की गई है. जो की पिछले साल की तुलना में इस साल लगभग 500 मेगावाट अधिक बिजली की खपत होने जा रही है.

Also read: Bihar Weather : बिहार में बदल गया मौसम का मिजाज नहीं हो रही बारिश गर्मी से परेशान है लोग जानिये कब होगी वर्षा?

वहीँ रिपोर्ट की माने तो बिजली रात के तुलना में दिन में ही अधिक खपत हो रही है. वहीँ इस साल बिहार रोज 500 से लेकर ७०० मेगावाट बिजली की खरीदारी कर रहा है. अआप्को बता दूँ की पुरे बिहार में सबसे अधिक राजधानी पटना में लगभग ६०० मेगावाट की खपत होनी है.

Also read: Bhagalpur Train News : भागलपुर से दिल्ली के लिए चालु किया गया स्पेशल ट्रेन, जान लीजिये समय-सारणी

पूरी डिमांड को पूरा करने के लिए तैयार है कम्पनियां अगर हम रिपोर्ट की बात करें तो पिछले १६ अप्रैल तक 6830 मेगावाट बिजली की खपत हो चुकी है. जबकि पिछले अप्रैल में यह खपत इस बार से महज कम थी मात्र 6400 मेगावाट ही खत्म हुआ था.

Also read: बिहार के इस रूट पर पूरा हो गया दोहरीकरण का काम लोगों का महीनों का इन्तजार हुआ पूरा, जाने पूरी बात…

वितरण कम्पनी का दावा है की आठ बजे रात से दो बजे रात के बीच 6600 मेगावाट से 6800 मेगावाट के बीच बिजली खपत हो रही है. इसको लेकर बिजली विभाग के अधिकारियों ने दावा किया है. की बिहार में अभी से लेकर आने वाले समय तक बिजली की कोई संकट नहीं है अगर बिजली कम भी होती है तो बाज़ार से आपूर्ति की जायेगी.

Also read: Railway News : ज्योतिर्लिंग का दर्शन करने वाले लोगों के लिए खुशखबरी 1 जून को चलेगी भारत गौरव स्पेशल ट्रेन, इन 7 ज्योतिर्लिंगों का कराएगी दर्शन

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...