aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb25 5

अगर आप भी घर बनाने की सोच रहे है तो आपके लिए ये खबर बेहद खास है जी हाँ दोस्तों! सरिया की कीमतों में पिछले कुछ दिनों से लगातार गिरावट देखने को मिल रही है | वहीँ फिर से एक बार सरिया के कीमतों में बुधवार को बड़ी गिरावट दर्ज की गई है | लगभग 3000 रूपये की गिरावट देखने को मिली है |

Also read: Bihar Weather: बिहार के इन 19 जिलों के बरसेंगे बदरा, मौसम विभाग ने जारी किया तेज आंधी और भारी बारिश का अलर्ट

वहीँ आपको बता दे कि ब्रांडेड सरिया की रेट प्रति टन 71000 रूपए और लोकल ब्रांड की सरिया प्रति टन 67000 रूपए तक बिक रहा है। एक सप्ताह में टोटल 7000 रुपए प्रति टन सरिया की कीमत में गिरावट पंजाब में दर्ज की गई है। इससे मकान बना रहे लोगों को काफी राहत मिली है।

Also read: Gold Price Today : एका-एक गिर गया सोना चांदी का दाम कीमत जान खुश हो जायेंगे आप, जाने कितनी कम हुई कीमत

सरिया के निर्यात में कमी आई है। इससे बाजार में माल का भंडारण बढ़ गया है। गर्मी के कारण मांग भी कम है। इसके चलते बार के रेट में लगातार कमी आ रही है। पहले रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण, कीमत में उतार-चढ़ाव हो रहा था। यूरोप में अधिक खपत के कारण रेबार का निर्यात बढ़ा है। स्टील के रेट बदल गए हैं।

Also read: किउल-दरभंगा-मधुबनी से होकर सियालदह और जयनगर के बीच चलने जा रही है समर स्पेशल ट्रेन, मिलेंगे कन्फर्म टिकट खाली है सीट!

सरिया के साथ-साथ सीमेंट के रेट में भी गिरावट देखने को मिली है। कई कंपनियों ने सीमेंट में प्रति बोरी 10 रूपए कम की है। इससे पहले लोगों को सीमेंट की लगातार बढ़ती कीमतों में हाल बेहाल कर दिया था। लोग अपने मकान का काम रुकवा दिए थे।

Also read: भागलपुर जं. से सप्ताह में २ दिन चलेगी यह ट्रेन पटना एवं दिल्ली जाना हो जाएगा आसान, जान लीजिये रूट और समय-सारणी

इसकी कीमत कम करने के लिए भारत सरकार ने विदेशों से आने वाले स्टील और रो मटेरियल पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी को कम करने का फैसला लिया है। इसके साथ ही स्टील के इंपोर्ट पर नया सेस लगेगा। एसएस स्टील का इंपोर्ट कंट्रोल में रहेगा और घरेलू उद्योग के लिए स्टील भी उपलब्ध रहेगा।

सोनू मूल रूप से बिहार के समस्तीपुर जिला के रहने वाले है पिछले 4 साल से डिजिटल पत्रकारिता...